प्रमुख सचिव सूचना और निदेशक सूचना के संरक्षण में पत्रकार हितों की समिति

उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त पत्रकार समिति

 

अविनाश पांडे
—————
उत्तर प्रदेश में पत्रकारों के नाम पर सैकड़ो की तादाद में समितियां बनी है लेकिन पत्रकार हितों में कोई भी समिति कार्य करते नहीं दिखती, कुछ समितियों के सरदार का उद्देश्य केवल अपने सरकारी आवास और ठेकेदारी तक सीमित है वहीँ कुछ समितियां केवल प्रेस कार्ड जारी करने का काम करती है, दो चार समितियों को सम्मान देने और लेने में अंतरराष्ट्रीय स्तर की ख्याति प्राप्त है और बाकी समितियां केवल चौखट पर बोर्ड लगा कर ही प्रसन्न दिखती है।
उत्तर प्रदेश में ही नहीं वरन देश में ये पहला मौका होगा की जब पत्रकार हितों के लिए कोई समिति का गठन किया गया हों जिसके संरक्षक पद पर प्रमुख सचिव सूचन और निदेशक स्वयं विराजमान होंगे, ऐसे में पत्रकार हितों में उठाये गए किसी भी मुद्दे का 100 प्रतिशत हल निकलेगा।

उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त पत्रकार समिति का पंजीयन होने के बाद प्रथम बैठक मनोज कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक का संचालन समिति के महासचिव अरुण कुमार त्रिपाठी ने किया। बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों व सदस्यों को समिति के नियमों, उद्देश्यों व पंजीयन के बारे में समिति के संरक्षक अशोक कुमार नवरत्न ने जानकारी दी। बैठक में समिति के उपस्थित पदाधिकारियों व सदस्यों ने एकमत होकर निश्चित किया कि प्रदेश के सभी जनपदों में जिला संयोजकों का मनोनयन कर दिया जाए ताकि वे शीघ्र से शीघ्र जिला कमेटी का गठन करके प्रदेश कमेटी को अवगत करा सकें।

समिति का प्रतिनिधिमण्डल समिति के उद्देश्यों को सफल बनाने के लिए उत्तर प्रदेश शासन के मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव सूचना/मुख्यमंत्री व निदेशक सूचना से शीघ्र मिलकर वार्ता करेगा। बैठक में नीरज श्रीवास्तव, योगेंद्र विश्वकर्मा, शैलेन्द्र कुमार तिवारी, राज बहादुर, श्रीप्रकाश तिवारी, विजय कुमार यादव, अश्वनी गुप्ता, मो0 शरीफ, अनिल कुमार सिंह, आशिफ अहसान जाफरी, मंजू श्रीवास्तव, राहुल कुमार मिश्रा, नितिन श्रीवास्तव, पंकज शर्मा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button